कैसिनो और जुआ का इतिहास - एक संक्षिप्त अवलोकन

Free Sharper Card Player photo and picture


लोगों ने हमेशा खेल के रूप में मनोरंजन को पसंद किया है जो उनके कौशल को चुनौती देता है। सबसे पुराना टेबल गेम, उदाहरण के लिए, 5,000 साल से अधिक पुराना है।

लेकिन पहला कैसीनो कैसे आया और वे अभी भी इतने लोकप्रिय क्यों हैं?

इस लेख में, हम यह निर्धारित करने के लिए प्राचीन काल से लेकर आधुनिक युग तक के कैसिनो के एक संक्षिप्त इतिहास को देखेंगे कि कैसिनो गैंबलिंग इतनी लोकप्रिय गतिविधि कैसे बन गई। Oppabet

यह सब पुरातनता में शुरू हुआ
सबसे पुराने जुए के खेल पुरातत्वविदों को गहरी प्राचीनता की ओर ले जाते हैं। दरअसल ईसा पूर्व कुछ हजार साल पहले बने पासे के पहले प्रोटोटाइप मिले हैं। ऐसा माना जाता है कि इनका उपयोग सबसे पहले अटकल और जादू की रस्मों के लिए किया गया था।

यह छठी शताब्दी ईसा पूर्व में था जब प्राचीन रोम में पहला सर्कस स्थापित किया गया था, एक सार्वजनिक स्थान जहां आगंतुकों को मौद्रिक दांव लगाने और "क्रेप्स" खेलने के लिए प्रोत्साहित किया जाता था।

बेशक, आपको इन दिनों मनोरंजन के दुनिया के सबसे पुराने रूपों में से एक का आनंद लेने के लिए सर्कस या मोनाको जाने की जरूरत नहीं है।

1
100% मैच बोनस $1600 तक

अत्याधुनिक 500 गेम

महान आईओएस और एंड्रॉइड ऐप्स

बक्शीश
$1,600
अंक

4.4

अब खेलते हैं

समीक्षा
ऐसा इसलिए है क्योंकि इंटरनेट के लिए वल्कनबेट ऑनलाइन जैसे यथार्थवादी आभासी ऑनलाइन कैसीनो हैं जिन्हें आप कहीं से भी देख सकते हैं।

पहला कैसीनो
पहले कैसीनो का इतिहास जैसा कि हम आज जानते हैं, यूरोप में पहले कैसीनो के साथ शुरू हुआ, जो 1638 में वेनिस में खुला था। कैसीनो को इल रिडोटो कहा जाता था।

संयोग से, "कैसीनो" शब्द इतालवी भाषा से आया है और इसका अर्थ है "छोटा घर।" शब्द की उत्पत्ति इस तथ्य पर वापस जाती है कि पहले कानूनी कैसीनो खुलने से पहले, जुए की अनुमति केवल निजी घरों में थी।

इतिहास में पहला केसिनो

हालांकि, पहले आधिकारिक कैसीनो सिर्फ जुए से ज्यादा की पेशकश कर सकते थे। नाच-गाने से भी दर्शकों का मनोरंजन किया गया। कम से कम, इससे व्यापक दर्शकों को आकर्षित करने में भी मदद मिली।

इस कारण स्वादिष्ट भोजन और पेय पदार्थ भी परोसे गए। यदि आप लास वेगास में सबसे प्रसिद्ध कैसीनो को देखते हैं, तो यह जल्दी से स्पष्ट हो जाता है कि यह सिद्धांत अभी भी बहुत अच्छा काम करता है। Oppabet

हालाँकि, एक महत्वपूर्ण अंतर है। उन दिनों, केवल विशेषाधिकार प्राप्त लोगों को जुआ प्रतिष्ठानों में प्रवेश करने की अनुमति थी और वे कुछ नियमों का पालन करते थे

पोशाक, और

व्यवहार
रूले उपस्थिति
हालांकि, इल रिडोटो का बंद होना कैसीनो का अंत नहीं था। अधिक से अधिक कैसीनो इटली के बाहर फैल गए, इसलिए एक सच्ची जन संस्कृति जल्दी उभरी। 1765 में यह चलन फ्रांस में भी पहुंचा।

हालाँकि, पेरिस के पहले कैसीनो में एक प्रमुख विशेषता थी। पहला रूलेट व्हील महिलाओं को विशेष रूप से पसंद आया और जल्द ही सभी कैसीनो में एक मानक खेल बन गया।

कैसीनो में रूले का उदय

धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से, अन्य खेलों को कैसीनो फर्श पर पेश किया गया, जिससे खिलाड़ियों को चुनने के लिए अधिक विकल्प मिले। जैसे-जैसे बहुमुखी प्रतिभा बढ़ी, वैसे-वैसे कैसिनो के दर्शकों में भी वृद्धि हुई, क्योंकि ये जुआ हॉल हर स्वाद और पसंद के लिए कुछ न कुछ पेश करते थे।

कैसीनो के हेयडे

यूरोपीय कैसीनो ने 19वीं सदी में अपने उत्कर्ष का अनुभव किया। आंतरिक सज्जा तेजी से शानदार हो गई और सेवा भी आराम के एक अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई।

उच्च श्रेणी के लोगों के लिए, कैसीनो में जाना आवश्यक था, क्योंकि वहां वर्तमान राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की जाती थी।

19वीं शताब्दी के अंत से मोनाको की छोटी रियासत विशेष रूप से एक कैसीनो गढ़ बन गई। और एक शताब्दी बाद लास वेगास का अब सबसे प्रसिद्ध कैसीनो शहर स्थापित किया गया था।

आज, पूरी दुनिया में कैसिनो हैं, लेकिन लास वेगास और मोनाको जैसी जगहें सबसे पहले जुए के बारे में सोचते समय दिमाग में आती हैं। नए जुए के केंद्र हाल ही में उभरे हैं, जैसे कि एशिया में मकाऊ।

Oppabet भारत में शीर्ष ऑनलाइन कैसीनो साइट है। इसकी सबसे अच्छी समीक्षाएं हैं और यह भारत में नंबर 1 कैसीनो साइट के रूप में उभरा है। Oppabet के साथ खेलें और अधिक जीतें।

Comments