2023 में बिटकॉइन खरीदना और व्यापार करना

Free Money Game photo and picture


जैसे ही 2022 समाप्त होता है, क्रिप्टो व्यापारियों और शुरुआती लोगों के बीच एक समान प्रश्न यह है कि क्या आने वाले वर्ष में डिजिटल मुद्राएं उनके पक्ष में होंगी।

क्रिप्टोक्यूरेंसी निस्संदेह यहाँ रहने के लिए है, और यह पिछले कुछ वर्षों में बार-बार सिद्ध हुआ है। इसलिए, यदि आप 2023 में आभासी मुद्रा खरीदना और व्यापार करना चाहते हैं, तो जानें कि यह अभी भी एक व्यवहार्य निवेश संपत्ति है।

बिटकॉइन, विशेष रूप से, उस समय मार्केट कैप द्वारा सबसे बड़ी क्रिप्टोकुरेंसी, सबसे अधिक लाभदायक निवेशों में से एक है, साथ ही एथेरियम, कैल्वारिया और टैमडोग जैसे altcoins के साथ। Oppabet

लेकिन, जैसा कि यह सामान्य है, 2023 अनुकूल परिस्थितियों और चुनौतियों के साथ आएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि क्रिप्टो स्पेस तेजी से बदल रहा है, कीमत में उतार-चढ़ाव एक सामान्य विशेषता के रूप में।

इस प्रकार, बिटकॉइन खरीदने के लिए दौड़ने से पहले, आपको ट्रेडिंग की मूल बातें सीखनी चाहिए और बिटकॉइन की कीमत का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए एक मजबूत रणनीति पर काम करना चाहिए। इसलिए आप प्रक्रिया के दौरान उचित निर्णय लेंगे और वक्र से आगे रहेंगे।

2023 में बिटकॉइन ट्रेडिंग निश्चित रूप से जोखिम भरा है, लेकिन यह केवल आप पर निर्भर है कि नुकसान से अधिक लाभ होगा या नहीं। आपके काम को आसान बनाने के लिए, हमने आपकी यात्रा पर विचार करने के लिए कुछ व्यावहारिक सुझाव विकसित किए हैं।


बिटकॉइन ट्रेडिंग बनाम निवेश

लोगों द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों में से एक यह है कि वे क्रिप्टो ट्रेडिंग के बारे में पर्याप्त दस्तावेज़ नहीं देते हैं और अक्सर इसे निवेश के साथ भ्रमित करते हैं। तो, आइए दो अवधारणाओं पर कुछ प्रकाश डालें।

निवेश क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने और इसे लंबे समय तक रखने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। लंबे समय के लिए खरीदारी करने के लिए निवेशकों का कारण स्पष्ट रूप से मुनाफा कमाना है, लेकिन सिर्फ इसलिए कि उन्हें लगता है कि क्रिप्टो की कीमत उल्कापिंड में आ जाएगी - चोटियों और गर्तों की परवाह किए बिना जो सड़क पर हो सकते हैं।

आम तौर पर, लोग आभासी मुद्रा में निवेश करते हैं क्योंकि वे इसके पीछे के डेवलपर्स, विचारधारा और इसके अंतर्निहित प्रौद्योगिकी में विश्वास करते हैं।

दूसरी ओर, बिटकॉइन ट्रेडिंग का अर्थ है अल्पावधि में बिटकॉइन खरीदना और बेचना। व्यापारी अक्सर जब भी उन्हें लगता है कि क्रिप्टो की कीमत उन्हें काफी रिटर्न देने के लिए काफी फायदेमंद है और एचओडीएल (“प्रिय जीवन के लिए रुकें”) मुद्रा को बहुत लंबे समय तक खरीदने की योजना नहीं बनाते हैं। Oppabet

चूंकि कई क्रिप्टोकरेंसी, विशेष रूप से बिटकॉइन, लोकप्रियता में हाल ही में बढ़ी हैं, अधिक से अधिक लोग व्यापार में रुचि रखते हैं; इस प्रकार, वे क्रिप्टो की कीमत में उतार-चढ़ाव - अस्थिरता पर अपनी उम्मीदें लगा रहे हैं।

अस्थिरता वास्तव में आपकी कमाई की क्षमता को बना या बिगाड़ सकती है, लेकिन यदि आप बाजार का सही अनुमान लगाना सीखते हैं, तो आपके सफल होने की संभावना है।

बिटकॉइन ट्रेडिंग बेसिक्स के प्रति सचेत रहें

क्रिप्टो एक्सचेंजों और ट्रेडिंग विधियों पर जाने से पहले, आइए ट्रेडिंग बेसिक्स के बारे में थोड़ी बात करें। उचित रूप से, आपको ब्लॉकचेन पर शोध करना चाहिए, जो कि क्रिप्टोक्यूरेंसी अंतर्निहित तकनीक है।

इसकी उच्च-सुरक्षा क्षमता के कारण, इसे स्वास्थ्य सेवा और फिनटेक सहित विभिन्न उद्योगों में अपनाया गया है। विकेन्द्रीकृत बहीखातों का अध्ययन आपको सबसे अधिक रिटर्न के लिए क्रिप्टो व्यापार करने के बारे में एक महत्वपूर्ण सुराग दे सकता है।

इस आकर्षक तकनीक के अलावा, वहाँ उपलब्ध भंडारण विधियों में तल्लीन करने की भी सिफारिश की गई है। मूल रूप से, क्रिप्टो वॉलेट दो प्रकार के होते हैं - गर्म और ठंडा।

बिटकॉइन 2023 खरीदना और व्यापार करना

इन वॉलेट्स द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा के विभिन्न स्तरों के आधार पर, आप एक ट्रेडिंग रणनीति तय करेंगे। उदाहरण के लिए, हॉट स्टोरेज इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर करता है, इसलिए आप अपना क्रिप्टो ऑनलाइन स्टोर करेंगे। इसका मतलब है कि आपको सिक्कों को बहुत लंबे समय तक नहीं रखना चाहिए, क्योंकि ऑनलाइन स्टोरेज बिल्कुल सुरक्षित नहीं है।

अपने बिटकॉइन को स्टोर करने के लिए हॉट वॉलेट पर निर्भर रहने की भी सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि यह मुद्रा वर्तमान में सबसे मूल्यवान है।

इसलिए, यदि कोई अप्रत्याशित हैक होता है, तो आपको काफी नुकसान होगा। इसके बजाय कोल्ड स्टोरेज पद्धति पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे कि हार्डवेयर और पेपर वॉलेट, ताकि आपकी संपत्ति खराब अभिनेताओं की जिज्ञासु आंखों से दूर रहे।

आँख बंद करके व्यापार न करें

भले ही आप अल्पावधि के लिए खरीदारी कर रहे हों, सुनिश्चित करें कि आपके पास इस क्रिया के बारे में एक समझदार दृष्टिकोण है। अधिक ध्यान दिए बिना व्यापार आपको बहुत दूर ले जाने की संभावना नहीं है, इसलिए पहलुओं से सावधान रहें जैसे कि:

इसे सिर्फ इसलिए न खरीदें क्योंकि कीमत सस्ती है। आभासी मुद्रा का व्यापार करने का निर्णय इसके सस्ते होने के साथ नहीं बल्कि इसके बाजार पूंजीकरण के साथ होना चाहिए। बिटकॉइन मार्केट कैप द्वारा सबसे बड़ा क्रिप्टो है, इसलिए लीप लेने से पहले सुनिश्चित करें कि आप ट्रेडिंग वॉल्यूम, मूल्य इतिहास और वैश्विक अपनाने जैसे कारकों का विश्लेषण करते हैं, न कि केवल वास्तविक कीमत का।

FOMO से बचें – छूट जाने का डर। इस प्रक्रिया में अपनी भावनाओं में खो जाना आम बात है, लेकिन जितनी बार हो सके आपको ऐसी स्थिति से बचना चाहिए। इस प्रकार सुनिश्चित करें कि आपको बहुत उम्मीदें हैं, लेकिन अपना पहला क्रिप्टो खरीदने के कुछ ही मिनटों के भीतर उल्कापिंड लाभ की अपेक्षा न करें। इसमें समय, शोध और समर्पण के साथ-साथ जोखिम लेने की भी आवश्यकता होती है।

Oppabet भारत में शीर्ष ऑनलाइन कैसीनो साइट है। इसकी सबसे अच्छी समीक्षाएं हैं और यह भारत में नंबर 1 कैसीनो साइट के रूप में उभरा है। Oppabet के साथ खेलें और अधिक जीतें।

Comments