रूले का सबसे अच्छा संस्करण कैसे चुनें

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको यह समझने की आवश्यकता है कि ये अंतर आपके जीतने की बाधाओं को कैसे प्रभावित करते हैं ताकि आप उस प्रकार का चयन कर सकें जो आपको सबसे अधिक लाभ पहुंचाता है।

रूले के अमेरिकी संस्करण के साथ शुरू करते हैं।

अमेरिकी रूलेट
जुआरी 1700 के दशक से रूलेट खेल रहे हैं जब ब्लेज़ पास्कल ने आधुनिक रूलेट व्हील का आविष्कार किया था। उस समय, केवल वही संस्करण था जिसे अब अमेरिकी रूलेट के रूप में जाना जाता है।

मूल रूलेट व्हील में शून्य से छत्तीस तक अड़तीस स्थान थे, जिसमें एक अतिरिक्त डबल शून्य स्थान था।

आपका उद्देश्य भविष्यवाणी करना है कि जब पहिया घूमना बंद कर देगा तो सफेद गेंद किस स्थान पर गिरेगी।

शून्य रिक्त स्थान के कारण केसिनो को रूलेट में अपना गणितीय लाभ मिलता है। यदि यह शून्य स्थानों के लिए नहीं होता, तो लाल/काले और विषम/यहां तक कि दोनों विकल्पों में जीतने का पचास-पचास मौका होता।

शून्य हरे रंग के होते हैं, और उन्हें विषम या सम के रूप में नहीं गिना जाता है। इसलिए, जीतने की पचास प्रतिशत संभावना के बजाय, खिलाड़ी के पास लगभग सैंतालीस प्रतिशत संभावना होती है।

यह एक छोटी राशि की तरह लग सकता है, लेकिन इस तरह से कैसीनो लाभ कमाता है। जब भी खिलाड़ी हारता है, कैसिनो जीत जाता है।

हजारों खिलाड़ियों के साथ हजारों राउंड से अधिक, कैसीनो के लिए प्रत्येक छोटी जीत हजारों डॉलर तक बढ़ जाती है।

इस प्रभाव को हाउस एज के रूप में जाना जाता है। अमेरिकन रूलेट का हाउस एज 5.26% है।

आप शायद सोच रहे होंगे कि कैसे रूलेट का मूल संस्करण अमेरिकी रूलेट के रूप में जाना जाने लगा, अगर यह फ्रांस में शुरू हुआ।

ऐसा इसलिए है, क्योंकि 1840 के दशक में, दो फ्रांसीसी लोगों ने बैड होम्बर्ग नामक जर्मन शहर में नागरिकों के लिए रूलेट पेश किया था। उन्हें नागरिकों को खेलने के लिए राजी करना था, इसलिए उन्होंने डबल शून्य स्थान हटा दिया, जिससे खिलाड़ियों के लिए बाधाओं में सुधार हुआ।

समय के साथ, एकल शून्य संस्करण पूरे यूरोप में फैल गया। आखिरकार, रूले का खेल संयुक्त राज्य अमेरिका में फैल गया।

लेकिन अमेरिका में कैसीनो खिलाड़ियों को फायदा देने में दिलचस्पी नहीं रखते थे। उन्होंने शून्य, डबल शून्य और अमेरिकी ईगल की छवि के साथ रूलेट का एक संस्करण बनाया।

इसमें डबल ज़ीरो विकल्प की तुलना में एक उच्च हाउस एज था, इसलिए उन्होंने अंततः मूल डबल-ज़ीरो संस्करण के लिए समझौता किया।

डबल ज़ीरो रूलेट वह संस्करण है जो आपको अमेरिका में लगभग हर भूमि-आधारित कैसीनो में मिलेगा, यही कारण है कि अब इसे अमेरिकी रूलेट के रूप में जाना जाता है।

लेकिन ऑनलाइन रियल मनी रूलेट आमतौर पर आपको विकल्प देता है।

जब भी आपके पास अवसर हो, आपको यूरोपीय रूलेट चुनना चाहिए क्योंकि इसमें अमेरिकी रूलेट की तुलना में कम हाउस एज है।

यूरोपीय रूले
यूरोपीय रूले जैसा कि मैंने पहले ही उल्लेख किया है, 1840 के दशक में, फ्रेंकोइस और लुई ब्लैंक, दो फ्रांसीसी भाइयों ने बैड होम्बर्ग शहर में एक कैसीनो खोला था।

वहां पहले से ही अन्य कैसीनो थे, इसलिए उन्हें अलग दिखने और नए ग्राहकों को आकर्षित करने का एक तरीका चाहिए था। उन्होंने रूलेट व्हील से दोहरे शून्य स्थान को हटा दिया, जिसे अब हम यूरोपीय रूलेट कहते हैं।

एक बार जब यूरोप के अन्य कैसीनो ने देखा कि इससे कितना अंतर आया है, लगभग सभी ने एकल-शून्य संस्करण पर स्विच किया, यही कारण है कि अब इसे यूरोपीय रूलेट कहा जाता है।

तो, अमेरिकी और यूरोपीय रूलेट दोनों एक ही खेल हैं, दोहरे शून्य स्थान के अपवाद के साथ जो आपको अमेरिकी रूलेट पहियों पर मिलेगा।

लेकिन याद रखें कि हाउस एज गणितीय लाभ है जिससे कैसीनो को समय के साथ लाभ कमाना पड़ता है।

यूरोपीय रूलेट में हाउस एज केवल 2.7% है, जो अमेरिकी संस्करण की तुलना में लगभग आधा है।

घर के किनारे को वास्तविक अंतर बनाने के लिए रूले के हजारों चक्कर लगाने पड़ते हैं। सबसे अधिक संभावना है कि व्यक्तिगत खिलाड़ी अंतर को नोटिस नहीं करेंगे।

अधिकांश समय, आप जितना पैसा जीत सकते हैं और हार सकते हैं, चाहे आप खेल के किसी भी संस्करण को खेलें। लेकिन, समय के साथ, आपका घाटा कैसीनो के लिए बढ़ जाएगा।

मुझे लगता है कि कैसीनो मेरे काफी पैसे लेता है, इसलिए मुझे उनके लिए इसे आसान बनाने की कोई इच्छा नहीं है। यही कारण है कि मैं यूरोपीय रूलेट खेलना चुनता हूं।

कुछ लोग कहेंगे कि एक और अंतर है क्योंकि यूरोपीय रूलेट में टॉप लाइन बेटिंग विकल्प नहीं है। इसमें अमेरिकी रूले में दोहरा शून्य, शून्य, एक, दो और तीन शामिल हैं।

आपके पास दोहरे शून्य से संबंधित कोई भी सट्टेबाजी का विकल्प नहीं हो सकता है क्योंकि यह यूरोपीय पहिए पर मौजूद नहीं है।

लेकिन यूरोपीय रूलेट में पहले चार सट्टेबाजी का विकल्प है, जो दोहरे शून्य के बिना एक ही सटीक दांव है। कुछ मामलों में, पहले चार दांव वास्तव में टॉप लाइन शर्त से बेहतर ऑड्स का भुगतान करते हैं।

इसलिए, रूले के दोनों संस्करणों में सट्टेबाजी के विकल्प अनिवार्य रूप से समान हैं, लेकिन उनमें से कुछ के अलग-अलग नाम हैं।

फ्रेंच रूले
फ्रेंच रूले रूलेट का एक अन्य रूप है जिस पर हमने अभी तक विस्तार से चर्चा नहीं की है।

फ्रेंच रूलेट यूरोपीय रूलेट के समान है क्योंकि यह सिंगल-जीरो व्हील का भी उपयोग करता है। लेकिन टेबल का लेआउट थोड़ा अलग है।

इस संशोधन का कारण यह है कि फ्रेंच संस्करण में कुछ अतिरिक्त सट्टेबाजी विकल्प हैं जो उन्हें टेबल पर फिट करने के लिए आवश्यक हैं।

अधिक जीतने के लिए oppa888 जैसी वास्तविक और वैध कैसीनो साइटों पर खेलें. हमेशा जिम्मेदारी से खेलें। अगर आप 18+ के हैं

Comments