5 सबसे लोकप्रिय पोकर खेल


Free gambling roulette game bank illustration















यह लेख ऑनलाइन कैसीनो में पांच सबसे लोकप्रिय पोकर गेम का पता लगाएगा और चर्चा करेगा कि वे एक दूसरे से कैसे भिन्न हैं।


और अधिक सीखने के लिए पढ़ना जारी रखें!


टेक्सास होल्डम

टेक्सास होल्डम आइकन जब भी ऑनलाइन पोकर का उल्लेख होता है, ज्यादातर लोग टेक्सास होल्डम के बारे में सोचते हैं। इसे अधिकांश ऑनलाइन कैसीनो में होस्ट किया गया है और बड़ी संख्या में जुआ टूर्नामेंटों में दिखाया गया है।


यह कैसीनो क्लासिक इतना व्यापक है क्योंकि यह मास्टर करने के लिए सबसे आसान पोकर वेरिएंट में से एक है। वास्तव में, अधिकांश शुरुआती लोग पोकर खेलना सीखते समय इसी से शुरुआत करते हैं। साथ ही, यह पेशेवरों के लिए अपने जुआ कौशल को तेज करने और विभिन्न रणनीतियों को विकसित करने और परीक्षण करने के लिए एक शानदार गेम है।


टेक्सास होल्डम के नियम बहुत सीधे हैं। यह मानक 52-कार्ड डेक के साथ खेला जाता है।


गेमप्ले के दौरान, डीलर प्रत्येक खिलाड़ी को दो निजी कार्ड देता है (जिन्हें होल कार्ड कहा जाता है)। पांच सामुदायिक कार्ड आमने-सामने बांटे गए हैं।


खेल का उद्देश्य सभी खिलाड़ियों के लिए अपने होल कार्ड और सामुदायिक कार्ड दोनों को मिलाकर सर्वोत्तम संभव 5-कार्ड हैंड बनाना है।


पोकर डीलर शफलिंग कार्ड

होल्डम में, प्रत्येक समूह से उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कार्डों की संख्या कोई मायने नहीं रखती - जब तक कि परिणाम 5-कार्ड वाला होता है।


कार्रवाई की शुरुआत डीलर के बाईं ओर दो खिलाड़ियों द्वारा दो अंधा दांव लगाने से होती है - एक छोटा और एक बड़ा। बिग ब्लाइंड खेल में अनुमत न्यूनतम शर्त राशि है, जबकि छोटी राशि बड़ी ब्लाइंड राशि के आधे के बराबर होती है।


एक बार अंधाधुंध दांव लगाने के बाद कार्रवाई दक्षिणावर्त चलती है। Oppabet


होल्डम में सट्टेबाजी के पांच दौर हैं:

पूर्व असफल

फ्लॉप

मोड़

नदी

तसलीम

प्री-फ़्लॉप में, खिलाड़ी ब्लाइंड्स को कॉल करना या उठाना चुनते हैं। शेष राउंड के दौरान, डीलर तालिका में अधिक सामुदायिक कार्ड जोड़ता है, और खिलाड़ी दांव लगाने के लिए उनका उपयोग करते हैं।


खेल शोडाउन राउंड के दौरान समाप्त होता है, जब शेष खिलाड़ी अपने कार्ड दिखाते हैं और विजेता का खुलासा करते हैं।


ये नियम होल्डम की विशिष्ट प्रकार की सट्टेबाजी सीमाओं के आधार पर थोड़े भिन्न होते हैं। ऑनलाइन कैसीनो होस्ट:


टेक्सास होल्डम को सीमित करें

नो-लिमिट टेक्सास होल्डम

पॉट-लिमिट टेक्सास होल्डम

मिश्रित टेक्सास होल्डम

ओमाहा

ओमाहा पोकर आइकॉनओमाहा टेक्सास होल्डम से लिया गया है, और लोकप्रियता के मामले में, यह दूसरे स्थान पर है।


पोकर की पेशकश करने वाले अधिकांश ऑनलाइन कैसीनो में आपको इसके वर्चुअल और लाइव डीलर संस्करण मिलने की संभावना है। पोकर टेबल पर अधिक एक्शन और रोमांच की तलाश कर रहे खिलाड़ियों के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है।


जब नियमों की बात आती है, तो ओमाहा होल्डम के समान ही है। खेल आम तौर पर एक मानक कार्ड डेक और 2-10 खिलाड़ियों के साथ खेला जाता है। प्रत्येक खिलाड़ी को चार होल कार्ड मिलते हैं, और डीलर पूरे गेमप्ले के दौरान टेबल पर पांच सामुदायिक कार्ड रखता है।


होल्डम की तरह ही, गेम का लक्ष्य खिलाड़ियों के लिए यथासंभव सबसे मजबूत 5-कार्ड हैंड बनाना है। हालाँकि, ओमाहा में हाथ संयोजन से संबंधित सख्त नियम हैं।


सभी खिलाड़ियों को अपने 5-कार्ड हैंड बनाने के लिए बिल्कुल दो होल कार्ड और तीन सामुदायिक कार्ड का उपयोग करना होगा। इस तरह की सट्टेबाजी संरचना से बड़े हाथ बनाना आसान हो जाता है, यही वजह है कि बहुत से खिलाड़ी ओमाहा को पसंद करते हैं।


इस पोकर संस्करण में होल्डम के समान पांच सट्टेबाजी राउंड और गेमप्ले नियम हैं, इसलिए हम खुद को नहीं दोहराएंगे। खेल तब समाप्त होता है जब दांव लगाने या बढ़ाने वाला अंतिम खिलाड़ी अपने कार्ड दिखाता है।


ओमाहा खेल सट्टेबाजी की सीमा के मामले में भी एक दूसरे से भिन्न होते हैं। ऑनलाइन जुआ साइटें होस्ट:


पॉट-लिमिट ओमाहा

नो-लिमिट ओमाहा

निश्चित-सीमा ओमाहा

हालाँकि, पॉट-लिमिट ओमाहा वह संस्करण है जो आपको सबसे अधिक बार देखने को मिलेगा।


7-कार्ड स्टड

7-कार्ड स्टड पोकर आइकन टेक्सास होल्डम के इतना लोकप्रिय होने से पहले, 7-कार्ड स्टड कई वर्षों तक संयुक्त राज्य अमेरिका के पोकर परिदृश्य पर हावी रहा। हालाँकि, ऑनलाइन जुए के उदय ने इस खेल को फिर से मानचित्र पर ला दिया।


7-कार्ड स्टड पोकर का एक पुराना और अधिक जटिल संस्करण है जिसे हमने ऊपर कवर किया है, और इसमें महारत हासिल करने में समय लगता है। इसलिए, यह उन खिलाड़ियों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अपने पोकर कौशल को विकसित करने और गेमप्ले के मामले में परिपक्व होने की कोशिश कर रहे हैं।


इसमें सट्टेबाजी के सात दौर शामिल हैं:


दाँव पर लगा धन

तीसरी गली

चौथी सड़क

पांचवीं स्ट्रीट

छठी स्ट्रीट

सातवीं स्ट्रीट

तसलीम

लक्ष्य एक ही है - सर्वश्रेष्ठ 5-कार्ड वाला खिलाड़ी जीतता है।


खेल तब शुरू होता है जब सभी खिलाड़ी पॉट में एक पूर्व शर्त - कई चिप्स - डालते हैं। उसके बाद, प्रत्येक खिलाड़ी को तीन कार्ड मिलते हैं - दो होल और एक फेस-अप। सबसे कम उजागर कार्ड वाला खिलाड़ी सट्टेबाजी का दौर शुरू करता है, और कार्रवाई दक्षिणावर्त जारी रहती है। Oppabet


7-कार्ड पोकर डीलर कार्ड डीलिंग


डीलर प्रत्येक खिलाड़ी को एक और एक्सपोज़्ड कार्ड देता है, और सेवन स्ट्रीट तक हर राउंड में सबसे पहले कार्ड वाले खिलाड़ी पर दांव लगाता है। इसमें, शेष सभी खिलाड़ी डीलर से आखिरी होल कार्ड प्राप्त करते हैं और आखिरी बार दांव लगाते हैं।


शेष खिलाड़ी एक मजबूत 5-कार्ड हैंड बनाने और शोडाउन में विजेता का खुलासा करने के लिए अपने हाथों में मौजूद सात कार्डों का उपयोग करते हैं।


7-कार्ड स्टड आमतौर पर एक लिमिट गेम के रूप में खेला जाता है, इसलिए आप इसे अधिकांश ऑनलाइन कैसीनो में देखेंगे।


2-7 ट्रिपल ड्रा

2-7 ट्रिपल ड्रा पोकर आइकन2-7 ट्रिपल ड्रा एक पोकर संस्करण है जो ईंट-और-मोर्टार कैसीनो और जुआ स्थल आजकल शायद ही कभी पेश करते हैं। हालाँकि, यह इंटरनेट पर कई कैसीनो में पसंदीदा में से एक है।

 अधिक जीतने के लिए oppa888 जैसी वास्तविक और वैध कैसीनो साइटों पर खेलें. हमेशा जिम्मेदारी से खेलें। अगर आप 18+ के हैं

Comments