कौन लॉटरी जीतता है और वे अपनी किस्मत क्यों खो देते हैं?

Roll the dice , MrCreativeZ, apple, art, card, casino, cool, hand, ipad, iphone, neon, samsung, HD phone wallpaper

 लॉटरी के आँकड़ों और तथ्यों की कई सूचियाँ बताती हैं कि बड़ी संख्या में लोग जिन्हें अचानक बड़ी रकम मिलती है, वे कुछ वर्षों में इसे खो देंगे। 2018 में, नेशनल एंडोमेंट फॉर फाइनेंशियल एजुकेशन ने स्पष्ट रूप से कहा कि यह कथन किसी भी शोध द्वारा समर्थित नहीं था। Oppa888

लॉटरी के अभिशाप के रूप में भी जाना जाता है, ऐसे लोगों की कई कहानियाँ हैं जिनके बच्चों की लॉटरी जीतने के बाद मृत्यु हो गई, या ऐसे अन्य लोगों की जो लॉटरी जीते और कुछ वर्षों में सब कुछ हार गए। हालाँकि ये मामले काल्पनिक हो सकते हैं, शोध से साबित हुआ है कि लॉटरी विजेताओं के दिवालिया होने के आँकड़े बस शुरुआत मात्र हैं, और $2 मिलियन से अधिक जीतने वाले अधिकांश विजेताओं ने वास्तव में लॉटरी जीतने के बाद एक दशक से भी अधिक समय तक अपनी संपत्ति बरकरार रखी है।

हालाँकि निश्चित रूप से ऐसी उम्मीद है कि विजेता तुरंत अपना धन बर्बाद कर देंगे, वास्तविक दुनिया में ऐसा होना दुर्लभ है। वास्तव में, लॉटरी विजेता कम काम करते हैं और जीवन का अधिक आनंद लेते हैं, जबकि ऐसे मामले सामने आए हैं कि लोग अपने धन का प्रबंधन करने में असमर्थ रहे और कुछ वर्षों में इसे बर्बाद कर दिया।

मिथक 2: लॉटरी का पैसा लोगों को जीवन में बाद में दुखी बनाता है

आम धारणा के विपरीत, धन में अचानक वृद्धि होने से लोगों के मानसिक स्वास्थ्य या समग्र खुशी पर कोई असर नहीं पड़ता। जीते गए धन से दीर्घावधि में अधिक संतुष्टि हुई, और यह स्थापित हुआ कि वित्तीय संतुष्टि और समग्र जीवन संतुष्टि निकटता से जुड़ी हुई हैं।

दिलचस्प बात यह है कि शोधकर्ताओं ने पाया कि लॉटरी जीतने से समग्र खुशी में सुधार नहीं हुआ, उन्होंने पाया कि जैकपॉट हासिल करने से जुड़ी वित्तीय स्थिरता का मतलब है कि लंबे समय में विजेता कुल मिलाकर अधिक संतुष्ट थे।

एक लॉटरी टिकट जिसमें नंबर काटे गए हैं।

लॉटरी को लेकर कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। शीर्ष लॉटरी विजेता सांख्यिकी और तथ्य अब जब हमने लॉटरी विजेताओं के बारे में शीर्ष गलतफहमियों को दूर कर लिया है, तो आइए अब जैकपॉट जीतने के बारे में कुछ वास्तविक तथ्यों पर एक नज़र डालें। शीर्ष लॉटरी आँकड़े देखकर आप आश्चर्यचकित रह जायेंगे।

लॉटरी जीतने की संभावना

हालाँकि सुर्खियाँ आम तौर पर उन विजेताओं के बारे में खबरों से भरी रहती हैं जिन्होंने लॉटरी में बड़ी उपलब्धि हासिल की है, वास्तव में, लॉटरी जीतने की वास्तविक संभावना 175 मिलियन में से लगभग 1 है। अब तक का सबसे बड़ा लॉटरी जैकपॉट जीता लॉटरी जीतने के लिए सबसे बड़ा भुगतान $656 मिलियन है। यह पुरस्कार 2012 में तीन महिलाओं के बीच विभाजित किया गया था। प्रसिद्ध पावरबॉल लॉटरी में, सबसे बड़ा जैकपॉट 2012 में जीता गया था, जहां विजेता को 590 मिलियन डॉलर मिले थे। Oppa888

लावारिस लॉटरी जीत

अनुमान है कि हर साल लगभग $800 मिलियन लावारिस हो जाते हैं। इसका कारण कुछ टिकट धारक अपनी खरीदारी के बारे में भूल जाना, अपना टिकट खो देना या बस समय का ध्यान खो देना है। पुरुष या महिला: लॉटरी कौन अधिक खेलता है? हालांकि यह मान लेना आसान हो सकता है कि पुरुष अधिक बार लॉटरी खेलते हैं, एक अध्ययन से पता चला है कि जो महिलाएं जुआ खेलती हैं वे हर 11 दिन में जुआ खेलती हैं, जबकि पुरुष हर 18 दिन में जुआ खेलते हैं। कौन सा आयु वर्ग सबसे अधिक खेलता है? यह पाया गया है कि 20-30 वर्ष के लगभग 70% लोगों ने लॉटरी टिकट खरीदा है। यह सच प्रतीत होता है कि जोखिम लेना एक ऐसी चीज़ है जो युवा करते हैं, क्योंकि 70 या उससे अधिक उम्र के केवल 45% वरिष्ठ लोग लॉटरी में अपना हाथ आज़माते हैं।

दोस्तों और परिवार को लॉटरी का कितना पैसा दिया जाता है?

अपने ऊपर भारी संपत्ति खर्च करना कहने से जितना आसान है, करने में उतना आसान नहीं है। कुछ हज़ार ब्रिटिश लॉटरी विजेताओं के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि $1 मिलियन से अधिक पुरस्कार वाले विजेताओं ने अपने दोस्तों और परिवार को कुल $1.8 बिलियन से अधिक का दान दिया। विजेता छुट्टियों पर क्या खर्च करते हैं? एक अध्ययन में पाया गया कि लॉटरी विजेताओं ने छुट्टियों पर $33 मिलियन से अधिक खर्च किए। प्रत्येक यात्रा की औसत लागत लगभग $11,000 आंकी गई थी। क्या लॉटरी विजेता नए घर खरीदते हैं? 3000 ब्रिटिश लॉटरी विजेताओं के एक सर्वेक्षण से पता चला कि उन्हीं 3000 विजेताओं ने लगभग 8000 नए घर खरीदे और 3700 दोस्तों या परिवार के सदस्यों के आवास ऋण का भुगतान किया।

क्या लॉटरी विजेता अपनी नौकरी छोड़ देते हैं?

सर्वेक्षण में पाया गया कि 48% ब्रिटिश विजेता लॉटरी जीतने के बाद भी अपनी नौकरी पर कायम रहे, जबकि 67% अमेरिकी लॉटरी विजेताओं ने कहा कि भले ही वे 10 मिलियन डॉलर जीत लें, फिर भी वे अपनी नौकरी नहीं छोड़ेंगे। लोग लॉटरी टिकट पर कितना खर्च करते हैं हालाँकि लॉटरी जीतने की संभावना कुछ सौ मिलियन में से एक होती है, लेकिन यह लोगों को अपनी किस्मत आज़माने से नहीं रोकती है। 2016 में, अमेरिकियों ने लॉटरी टिकटों पर 80 बिलियन डॉलर खर्च किए। क्या लॉटरी विजेता दान देते हैं? यह असंभावित लग सकता है, लेकिन यह अनसुना नहीं है। 70 साल के एक कनाडाई जोड़े ने अपनी सारी जीत अस्पतालों और दान में दे दी। लॉटरी कब से चल रही है? पश्चिमी दुनिया में लॉटरी का सबसे पहला रिकॉर्ड 100 ईसा पूर्व रोम में मिलता है। कहा जाता है कि लॉटरी जैसी प्रणालियाँ 100 ईसा पूर्व से भी पहले चीन में मौजूद थीं अधिक जीत के लिए oppa888 के साथ पंजीकरण करें किसी भी गंभीर कैसीनो खिलाड़ी के लिए एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन कैसीनो के साथ खेलना पहली प्राथमिकता है, यही कारण है कि oppa888 आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। oppa888 न केवल खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा और निष्पक्षता सुनिश्चित करने वाले सख्त नियंत्रण प्रदान करता है, बल्कि यह शानदार बोनस के साथ कैसीनो गेम्स की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है। अधिक जानने के लिए आज ही  के साथ पंजीकरण करें।oppa888.यह वह जगह है जहां असली विजेता खेलते हैं।

Comments